स्वप्नों का अर्थ

भारतीय दर्शनशास्त्र के अनुसार भूत, वर्तमान और भविष्य का सूक्ष्म आकार हर समय वायुमंडल में विद्यमान रहता है। जब व्यक्ति निद्रावस्था में होता है तो सूक्ष्माकार होकर अपने भूत और भविष्य से संपर्क स्थापित करता है। यही संपर्क स्वप्न का कारण और स्वप्न का माध्यम बनता है। 
व्यक्ति सक्रिय है, वह स्वप्न अवश्य देखता है। सभी प्राणियों में मनुष्य ही एक मात्र ऐसा प्राणी है जो स्वप्न देख सकता है। अर्थात्‌ जो मनुष्य स्वप्न नहीं देखता, वह जीवित नहीं रह सकता। इसका अभिप्राय यह है कि जो जीवित और सक्रिय है, वह स्वप्न अवश्य देखता है। केवल जन्म से अंधे व्यक्ति स्वप्न नहीं देख सकते लेकिन वे भी स्वप्न में ध्वनियां तो सुनते ही हैं। अर्थात स्वप्न तो उनको भी आते हैं। स्वप्न सोते हुए ही नहीं, जागते हुए भी देखे जा सकते हैं। इस प्रकार स्वप्न को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है।
जागृत अवस्था के स्वप्न
निद्रावस्था के स्वप्न
जागृत अवस्था के स्वप्न कवियों, दार्शनिकों, प्रेमी-प्रेमिकाओं, अविवाहित किशोर, युवक-युवतियों को अधिक आते हैं। ये स्वप्न कलात्मक होते हैं। भारतीय दर्शनशास्त्र के अनुसार भूत, वर्तमान और भविष्य का सूक्ष्म आकार हर समय वायुमंडल में विद्यमान रहता है। जब व्यक्ति निद्रावस्था में होता है तो सूक्ष्माकार होकर अपने भूत और भविष्य से संपर्क स्थापित करता है। यही संपर्क स्वप्न का कारण और स्वप्न का माध्यम बनता है। जिस व्यक्ति विशेष की साधना इतनी प्रबल होती है कि वह जागृतावस्था में या ध्यानावस्था में इन भूत-भविष्य के सूक्ष्म आकारों से संपर्क कर लेता है, वही योगी और भविष्यदृष्टा कहलाता है।

अवचेतन मन की पहुंच हमारे शरीर तक ही सीमित नहीं, वरन्‌ वह विश्व के किसी भी भाग में जब चाहे पहुंच सकता है। उसके द्वारा तीनों लोकों के कोने-कोने का समाचार प्राप्त हो सकता है। अतः भूत, भविष्य और वर्तमान तीनों कालों का ज्ञान अवचेतन मन से ही संभव है।
नीचे कुछ मुख्य-मुख्य स्वप्नों के भावों फलों का संक्षिप्त वर्णन किया जा रहा है। स्वप्न फलों के संबंध में निम्न बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। रात्रि में तीन बजे से सूर्योदय के पूर्व के स्वप्न सात दिन में, मध्य रात्रि के स्वप्न 1 माह में, मध्य रात्रि से पहले के स्वप्न 1 वर्ष में अपना फल प्रदान करते हैं। दिन के स्वप्न महत्वहीन होते हैं। एक रात में एक से अधिक स्वप्न आएं तो अंतिम स्वप्न ही फलदायक होगा।

शुभ स्वप्न फल विचार:
स्वप्न में जिस पुरुष को अपने सिर पर घर जलता दिखाई दे, उसे राज्य पद मिलता है।
जो पुरुष स्वप्न में कानों में कुंडल, माथे पर मुकुट और गले में मोतियों का हार धारण करता है वह निश्चित ही राज्यपद को प्राप्त करता है।
स जो पुरुष स्वप्न में अपने शत्रुओं को पराजित होते हुए देखता है वह पुरुष पदोन्नति प्राप्त करता है।
जो पुरुष स्वप्न में गाय, बैल, पक्षी, हाथी पर चढ़कर अपने आपको समुद्र को पार करता हुआ देखता है वह
राजा है।
जो पुरुष स्वप्न में कमल के पत्ते पर बैठकर खीर खाता है वह राज्यपद को प्राप्त करता है।
यदि कोई स्त्री स्वप्न में अपनी योनि के क्षेत्र को विकसित देखती है तो उसे किसी पुरुष के धन की प्राप्ति होती है।
जिस पुरुष के स्वप्न में सारे बाल झड़ जाते हैं या वह अपने आपको केश विहीन देखता है तो उसे अतुल्य धन की प्राप्ति होती है।
जो पुरुष स्वप्न में कुम्हार को घड़ा बनाते देखता है उसके शोक का नाश होता है और उसे बहुत धन की प्राप्ति होती है।
जो पुरुष स्वप्न में अपने आपको ऊंची दीवार पर बैठा देखे तो उसको सुख-संपत्ति प्राप्त होती है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में अपने को अपनी आयु से बड़ा देखे तो उसको मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

अशुभ स्वप्न फल विचार :
यदि कोई स्त्री अपने आपको स्वप्न में गंजा देखे तो उसे गरीबी का सामना करना पड़ेगा।
यदि पुरुष स्वप्न में देखे कि उसके साथ दुर्घटना घट गयी है तो उसे शीघ्र ही बीमारी जकड़ लेती है।
यदि कोई स्वप्न में यात्रा के लिए वाहन द्वारा जाने की तैयारी में है तो उसे यात्रा छोड़ देनी चाहिए, क्योंकि यात्रा में उसकी मृत्यु हो सकती है।
यदि कोई स्वप्न में अपने आपको शीशा तोड़ते हुए देखता है तो उसके परिवार में शीघ्र ही किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में चीटियों को मारे तो व्यापार का नाश होता है।
जो पुरुष अपनी नाव को तूफान में फंसते देखता है तो आने वाला समय दुर्भाग्य की सूचना देता है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में कड़वी दवा लेता है तो वह अनेक प्रकार की कठिनाईयों में पड़ जाता है।
स्वप्न में रोता बच्चा देखना बीमारी और निराशा की सूचना देता है।
प्रणय संबंधी स्वप्न फल विचार :
यदि कोई युवती स्वप्न में किसी रत्न जड़ी अंगूठी अथवा नैकलेस को देखती है तो उसका दांपत्य
जीवन सुखी व्यतीत होता है।
यदि युवती स्वप्न में किसी मित्र के दिये हुए कंगन पहनती है तो उसका शीघ्र ही विवाह हो जाता है।
यदि पुरुष स्वप्न में कोई सुंदर वस्त्र देखता है तो उसे मधुर स्वभाव वाली विदुषी पत्नी की प्राप्ति होती है।
यदि पुरुष स्वप्न में औरत को घूंघट निकालते देखता है तो उसका दांपत्य जीवन सुखमय व्यतीत होता है।
जब कोई पुरुष स्वप्न में अपनी खोई हुई वस्तु प्राप्त करता है तो उसे आगामी जीवन में सुख मिलता है।
यदि कोई युवती स्वप्न में अपने आपको मेले अथवा नुमाइश में घूमती देखे तो उसे योग्य पति की प्राप्ति होती है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में इंद्र धनुष देखता है तो उसका वास्तविक जीवन सुखमय व्यतीत होता है।
यदि अविवाहित युवती अपने प्रेमी को किसी अन्य युवती से विवाह करता देखे तो विवाह शीघ्र हो जाता है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में किसी सुंदर व स्वस्थ्य नवजात शिशु को देखता है तो उसको संतान प्राप्त होती है।
यदि किसी स्त्री को कोई पुरुष स्वप्न में अंगूठी भेंट में दे तो उसका पति उसे अत्यंत प्रेम करेगा।

मिश्रित स्वप्न फल विचार :
जो पुरुष स्वप्न में जीवित गिद्ध को देखता है उसके सौभाग्य में वृद्धि होती है। यदि गिद्ध आकाश में ऊंचाई पर उड़ता दिखाई दे तो अत्यधिक सौभाग्यशाली होता है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में साफ-सुथरी श्मशान भूमि को देखे तो उसके व्यापार में वृद्धि होती है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में अपने आपको पुस्तक पढ़ते देखता है तो उसका समाज में मान-सम्मान बढ़ता है।
स्वप्न में मशीन द्वारा घाकाटना सौभाग्य वृद्धि का प्रतीक है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में किसी युवती को कर्णफूल पहने देखे तो उसे कोई शुभ समाचार मिलता है।
जो पुरुष स्वप्न में अनाज का ढेर देखता है उसे अपने परिश्रम से सफलता प्राप्त होती है।
जो पुरुष स्वप्न में अनाज का ढेर देखता है उसे अपने परिश्रम से सफलता प्राप्त होती है।
जो पुरुष स्वप्न में कॉफी अथवा चाय पीता है, उसे जीवन में हर्षोल्लास और समृद्धि मिलती है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में अपने पैरों-हाथों में दर्द का अनुभव करे तो उसे धन की प्राप्ति होती है।
यदि कोई पुरुष स्वप्न में कारीगर बनकर मकान बनाता है तो उसको जीवन में अपार सफलता मिलती है।

Comments

  1. yadi sapne main Gaay ka kata houa sir dkiyi de to uska matlab kiya hota hain

    pradeep.verma86@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. same ques from me........pls tell me about smthing.

      Delete
    2. sapne me gay dekhne kai kai arth hai or apne gau mata ka kata hua sar dekha hai. iska arth hai ki vyapaar me ghata ho sakta hai ya income source me badha aa sakti hai ye swapn rat k kis pahar me aya aur gay ki colour ki thi ye batayen to uchit answer mil payega phone par free salah le sakte hai +919468151512

      Delete
    3. This comment has been removed by the author.

      Delete
  2. sapne me yadi ghar me jangli suar aaya hua dikhe to kya arth hoga?

    ReplyDelete
    Replies
    1. jangli suar krodh ka prateek hai agar apne asa koi swapn dekha hai ki ghar me jangli suar aa gaya hai to matlab hoga k krodh k karan koi chot lagne ki ashanka hai. ye bhi batayen k rat k kon se pahar me ye sapna aya hai

      Delete
  3. if anyone seen in his/her dream that a small mice bite on stomach....what is it means??

    Please answer for it . Thank-you!

    ReplyDelete
    Replies
    1. Jo prasaad ganesh ji k liye laaya gya tha pehle aap ne kha liya

      Delete
    2. Jo prasaad ganesh ji k liye laaya gya tha pehle aap ne kha liya

      Delete
    3. iska ye matlab hai k apne koi pratigya ki ishwar se or puri hone par apne apni sukhna puri nahi ki. apna promiss god se kiya hua pura karain anyatha nuksaan ho sakta hai. adhik jankari k liye aap phone par baat kar sakte hain phone par salah karne ka koi charge nahi hai +919468151512 nitin mohan sharma

      Delete
  4. sapne me alishan kanch ka mahal dikhai de to iska kya arth hoga?
    deepakumar480@gmail.com

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  6. sapne me yadi koi apne patni ka murder kar de
    beena0902@gmail.com

    ReplyDelete
  7. Yadi swapn me apne uper gidad ka hamla dekhe aur papita ka dher sar par lejate samay papita galkar sar se girne lage uska kya matlab hota hai ye sab subah ke time dekha hai....

    Mail I'd. dushyantgiri25@yahoo.co..in

    ReplyDelete
  8. agr sapne me bichda hua pyar aaye or hamse milneko betab ho jaye to iska matlab kya hota hai please batayega jarur
    mera mo .9011346075

    ReplyDelete
  9. Purush ko sapne mein shiv mandir mein, shiv ling ki dusari taraf, ek jawan ladki mushkurati hui vivah ka prastav rakhti hai aur purush ke swikriti ke bad ladki use pani ka glass deti hai aur wo pine ke bad hichki aati hai. iss swapna ka matlab kya hai? kripaya batane ka kasht karein
    bimlendraa@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. apki manokaamna poori hone wali hai. ye swapn raat k kis pahar me aya hai,ye bhi batayen free salah le sakte hain phone par +919468151512

      Delete
  10. Khud ka suicide bap bhai k presence mei dekhna n farsh par ghutno tk pili dal dekhna apne mathe k bichobeech keel khud ghusana. Ye sb subah 1 sapne mei dekha. Aur meri frnd ne mujhe insan ka maas n haddiya khate dekha jb wo khud railway track pe marne ja ri h mujhse alag hoke. Usne b same time pe sapna dekha. Hum dono hi sapne se ghabrakar uth gye. Kya arth h krupaya bataye
    mishra.siddhartha14@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. Iska arth h aapke ghar me pitar dosh h or aap pr uska asr in dino dikh rha h aap spno me saap bhi dekhte h or kbhi kbhi koi vivah bhi....

      Delete
  11. यदि दोनो कानोसे कान का मैल कभी सुका कभी नरम निकलते देखे तो क्या फःल होगा

    ReplyDelete
  12. स्वप्न में जो मनुष्य मरे लोगों से से मिलता है बातें करता है जैसे कि वो ज़िंदा हों इसका क्या फल होता है ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. મારુ નામ મેહુલ ભનુપ્રસદ રામાનુજ છે.મારો પણ આ જ પ્રશ્ન છે મારા દાદા સંત શ્રી લખીરામજી જેઠીરામજી રામાનુજ મને મારા દાદા ઘણી વખત સપના મા આવે છે અને મારી સાથે વાતો કરે કરે છે. હું એમ મારા દાદા ને કહુ કે " બાપુજી ઘણા દિવશે આવ્યા છો હવે ક્યાંય જતા નહીં" તો મને એ એમ કહે છે કે " બેટા હવે મારે અહિંયા ના ન રહેવાય". અને એક વાત કહી દઉ કે મારા દાદા સંત હતા. સંત શ્રી લખીરામજી બાપુ. ટીકર(રણ),તા: હળવદ ,જી: સુરેંદ્રનગર. ગુજરાત. યોગ્ય યોગ્ય માર્ગદર્શન આપવા વિનંતી. મારો મોબાઇલ નંબર ૯૭૨૪૨૨૭૫૫૩ છે.......

      Delete
    2. sapne me mara aadmi dekna uski abhi lasha ka suchak hai.

      yadi mart vakti kise ke godh me beth hjay to usko mirtutulay kast ka samna karna padta hai.

      Delete
  13. swami g mera naam Piyush hai
    aur DOB - 08 oct 1989
    muchhe kafi dino se hi ajib ajib sapne dikh rahe hai
    kuchh hi din pahle main kuchh logo k sath baitha tha
    aur shayad main un chehro ko bhi janta hu aisa mujhe laga
    Aur unhone kuchh prawdhan kiya hua hai aur wo khane kha rahe they itne me hi mene ek tone ya totake ko galti se chhuaa jo unhone hi tyar kiya tha
    aur jab maine unse puchha to wo hasne lage
    Pandit g kirpa kar bataye iska arth kya hai

    ReplyDelete
  14. Agr dream m kisi girl ko uska boyfriend dhokha de to uska kya mtlb hota h..??
    rply me on (lvprmr425@gmail.com)

    ReplyDelete
  15. aaj phir se ek ajib swapan dikhai diya jisme
    maine bahut si kisariyaan ( tiddi )
    aur ek maindak ko apne muh se bahar aate huye dekha

    ReplyDelete
  16. me pichhle 2 sal se ak hi sapna dekh rahi hu. jisme meri ak bachpan ki friend dikhai deti hai. but har bar wo pregnant dikhai deti hai. iska kya mtlb hai. samj nahi aata k ye sapna muje kyo bar bar ata hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. ye asubh samay ka suchak hai.

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  17. yadi swapan me patni ulti karte hue dikhe to kya matlab h.

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by a blog administrator.

      Delete
  18. yadi sapne me mujhe bandar katte huye dikhayi de to kya hoga ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. satru ya rog se paresani

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
    2. Guru Ji, sapne mai bhukampa dekhne kaa fall kya hoti hai?

      Delete
  19. mene sapne me dekha k bhut saare saanp hain, guchche me alag alag rang k ar 2 naag bhi hain jo ek dusre ko fufkar rahe hain, par koi saanp mujhe kuch nhi kar rha hai,,,iska kya matlab hai. phle jab mai sapne me saanp dekhti thi to wo mujhe kat ta tha but kal k sapne me nhi kata. plz btaiye iska kya matlab hai

    ReplyDelete
  20. SAPNE ME ARTHI (DEATH) KA KYA MATLAB HAI

    ReplyDelete
  21. agar kisi apne ko mara hua dekhe to ka matlab hoga

    ReplyDelete
  22. yadi sapne m kai ladki apne sir ke thode se baal kate to uska kya matlab hota hai?

    ReplyDelete
    Replies
    1. man me kame.

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
    2. Saap ko maar kar use apne hi ghar me dafnana is sapne ka kya matlab hota hai

      Delete
  23. yadi sapne main koi aadmi apne bache ko rota hua dekhe to uska arthe kya hota hai

    email:-ashokbadgujar143@gmail.com

    ReplyDelete
  24. મારુ નામ મેહુલ ભનુપ્રસદ રામાનુજ છે.મારો પણ આ જ પ્રશ્ન છે મારા દાદા સંત શ્રી લખીરામજી જેઠીરામજી રામાનુજ મને મારા દાદા ઘણી વખત સપના મા આવે છે અને મારી સાથે વાતો કરે કરે છે. હું એમ મારા દાદા ને કહુ કે " બાપુજી ઘણા દિવશે આવ્યા છો હવે ક્યાંય જતા નહીં" તો મને એ એમ કહે છે કે " બેટા હવે મારે અહિંયા ના ન રહેવાય". અને એક વાત કહી દઉ કે મારા દાદા સંત હતા. સંત શ્રી લખીરામજી બાપુ. ટીકર(રણ),તા: હળવદ ,જી: સુરેંદ્રનગર. ગુજરાત. યોગ્ય યોગ્ય માર્ગદર્શન આપવા વિનંતી. મારો મોબાઇલ નંબર ૯૭૨૪૨૨૭૫૫૩ છે.......

    ReplyDelete
  25. मै अकसर निम्नलिखित तरह का स्वप्न देखता हू!
    १. हवा में उर रहा हुँ!
    २. मै लंगा घूम रहा हुँ.

    इस तरह के सपने महीने में एक दो बार आते ही हैं!
    कृपया मार्ग दर्शन करे.

    email Id: rajeevpojha@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. ye aap ki abhilasha ka suchak hai but purti muskil se hi ho pati hai.

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  26. Meaning of hearing about son's death???????

    ReplyDelete
  27. mujhe sapne me dikhai dia tha mujhe shadi ka kankna bana hai or mai kisi or pyaar karti hu or ussi se shaddi karna chati hu fir mujhe aise sapne kyo dikhai de rahe hai kabhi kabhi sarp bhi dikai dete hai plz replay me

    ReplyDelete
  28. Agar koi swapn me ganga kinare aarti k samay bhagwan bholey nath bajrang bali or serawali mata ko or narsimha prakat hote hue dekhe to is sapne ka matlab kya hota hai...

    ReplyDelete
    Replies
    1. bahut subh hai. ye Dharmik parvati. or satru se suraksha ka suchak ha.


      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
    2. Ager sapne m alna accident 😓 dekhte h to iska kya mtlb jota h plzz...tell me

      Delete
  29. aaj kal lagatar do din se me khud ko nahate hue dekh rahi hu iska kya matlab hai..ple. reply kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. nahana subh hi hota hai. parantu saf na hone ka anubhav ho to badnami hoti hai.
      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  30. swami Ji aaj Sub ah keep 4am ke aaspass humane dekha hai swapn khet khalihan me bahut dur dur tak aagse sab kuchh jala huaa but aag jalate humane nahi dekha hair,
    aag bujha huaa tha.

    ReplyDelete
  31. maine baaj ko girgit pkrte dkha ye subh ya ashubh hai.

    ReplyDelete
  32. sapne me agar pati ka vivah khud patni kara rahi ho to iska arth [ swapnfal ] kya hoga................plzz jabab jarur dijiyega my no. is 9979677724

    ReplyDelete
    Replies
    1. Teri patni kisi se pyar karti h

      Delete
    2. manoj ji asha jaruri nahi hai.

      iska matlab hai. apko apki patni ke karn muski ka samna karna padega.

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  33. Yadi sapne me koi musalim sundar ladki apni baho me bhar ke i love u bole to iska mtlb kya hoga ... my no.09833442544

    ReplyDelete
  34. MENE SWAPN ME APNE GUPTANG KE BAL ASTURE SE NIKALTE DEKHA HE ISKA KYA FAL HE

    ReplyDelete
    Replies
    1. gupat bato ko chupane ka parytan

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  35. Mujhe pehle kuch dino me 2 baar SAAPO( snakes) ke sapne aa gaye hain,
    pehli baar ek do mujhe saap ko maine jala diya tha (ek muh ko), aur fir wo ek kutta ban gaya, is kaam me mere bhai ne meri madad ki thi.

    Doosri baar , aaj, maine dekha ki, main ek kamre me hoon, wahan, ek saap hai, main ek Khat (cot pe hu) aur ek laathi hai mere paas, saap mere paas nahi aata, fir main jab kamre se bahar dekhta hu, to hare bhare kheit ( field) me bahut saare saap hain, kuch bahut hi rang birange bhi hain, aise saap maine kabhi nahi dekhe, jyada tar lambe the, bahut lambe, fir pata nahi main ek aur kheit me pahuch jaata hoon, wahan , ek bahut bada saanp bahut tej speed se kisi Chuhe( mouse) ko khane jaa raha hai, aur main mano uske saath hi jaa raha hoon, saath me door mere koi door ki rishtedaar aur unki beti, ye sab dekh rahe hain , aur mujhse kuch puchte hain , , aage mujhe yaad nahi

    ReplyDelete
    Replies
    1. shri man aap ke khilaf koi sajis rach raha hai but shiv ji ke kirpa se aap bach jayge. aap ki koi sahyta bhi karega.
      shiv ji ki upasna kere.

      guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  36. hi im kanchan :- mujhe sapne mai bohot tej barish or bohot sunder garden dekhyi deya es ka ky matlb hoga

    ReplyDelete
    Replies
    1. apka dhan kharch hoga parntu ant m anand bhi milega.

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  37. mujhe roj sapno me saap (snack) dikhte hai kya matlab

    ReplyDelete
    Replies
    1. kal sharp dosh ho sakta hai.

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
    2. Sir maine dekha ki sher ne jangel me meri sister per hamla kar diya or main use bacha nahi paya aaj subah 4:22 am eska kya matlab hai plz batayi.
      sahntos@gmail.com

      Delete
  38. maine sapne main apne dost ki wife ko mughe mangalsutra dete hue dekha iska kya matlab hota hai

    ReplyDelete
  39. sapane main mandir se prasad lena

    ReplyDelete
  40. sapne mein kai machhdo ka sarir per baithna aur bhanbhana ka kya matlab hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. bemar honay ka suchak hai

      www.guruvashist-astrotantra.blogspot.in

      Delete
  41. Guru ji
    Pranam
    Mai sapne me paisa ke badle pan ke patte diye hai. is ka matlab kya hai?

    ReplyDelete
  42. Guruji maine sapne me nawjat shishu ki hatya dekhi hai, iska kya matlab hota hai?

    ReplyDelete
  43. sapne main gaye or kutte ko apne sath sath chalte dekhne ka kya matlab hai

    ReplyDelete
  44. Mata laxmi aur ullu ko dekhna

    please reply

    ReplyDelete
  45. Parnam
    guruji Mujhe aaj subhe Karib 5 am Ko sapna aya jisme 2 purush or 1 lady thi. Main car se bahar nikalti hun to 1 purush meri car ke piche khara hai or maine use kaha ki app kya kr rhe ho kon ho to mere pass me lady khari hai or usne kaha ki aaj Thursday hai hamne Socha Ki tumhara off hoga or itne mai hi mere samne 2nd purush Jo boy hai Vo mere pait ( tummy) Main chaku marne laga to meri ankh Khul gai. Is sapne ka kya matlab hai.

    Please reply please

    ReplyDelete
  46. Mai pichle 15 dino se saap ke sapne dekh rahi lagatar, har bar alg alg 4 se 5 bar ho gaye sapne dekhte. Jisme se 2 bar ka yad hai pahla ki ek ajgar saap ko gher ke bahut sare chote saap baithe hai, jisme se ek mere pair se dhoke se dab jata hia phir sare saap mujhe katne ko mere piche aa rahe.

    Aur ek kal rat me dekhi ki mai colg life me hu mere husband bhi mere colg me mere sath hai. hum colg ki tarf se kahi picnic me gaye waha 3 4 ladke jhagda kar rahe to 2 naag saap apna funn faila ke jhagda dekh rahe. phir wo ladke unhi saapo ko utha ke ek dusre ko dikha ke lad rahe to mai apne husband ko le ke chali gyi waha se.
    Aur phir jab hum wapas aa gaye then mai apne padosi ke ghar me sare colg ke logo ko dekhi n waha achanck kisi ne kaha saaap aa gaya to hum sab ek kamre me chale gye, phir koi ek ladki thi shayad yad ni wo us saap ko dhire dhire bahar nikal rahi thi to wo saap jis kamre me sab the waha ane laga to mai boli ki isko maro ni to hum sabko mar dega phir wo usko uske pith pe mari, phir mai uske sar pe mari n jab 3 bar mari to wo saap jal gaya apne app. Aur waisa saap maine pahli bar dekha uske fun ke side pe 3 ankh(eyes) ke jaisa design tha upar side.

    Mai bahut dar gayi hu pls mujhe iska solution bataiye aur karan bhi ki aisa kyu ho raha pls.

    ReplyDelete
  47. meri shadhi ho chuki hai . or main 2 baar sapne me dekh chuki hu . mere mayake me pados ka ladka h usse meri shadhi ho ri h . muje dar lag rha h baar baar main apne pados ke ladke se shadhi kyu dekh ri hu plz muje bato . iska kya matlb hai

    ReplyDelete
  48. plz reply me i am waiting your response

    ReplyDelete
  49. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  50. Guru ji ..maine sapne me dekha ki ek pedh hai jisme bohot saare lal rang ki ber jaise fal hai mai us pedh ke paas pohunchi to dekha zameen par bohot saare fal gire hue hain achanak se pedh par se ek fal gira Jo baki ke falon se alag tha .. Hare aur lal rang kaa tha aur wo ek jungali fal tha jisme rudrakhsh ke jaise 6-7 mukh the wo in sab falon me sabse sundar aur accha lag raha tha ...aap pls mujhe is aapne kaa MATLAB bataiyen ... Aur haan wo pedh bohot Ghana tha lekin dhup uske falon par bharpoor padh rahi thi aur wo ek jungal jaisi jagah hi tha ek chote talab ke paas ...

    Heyuwatchout4me@gmail.com

    Name - Preeti

    ReplyDelete
  51. mujhe sapne main sap or ajgar bohat dikhte hai.kabhi kuch nhi kehte.par kabhi kabhi hath ko jakad leta hai.2 sapna mere sapne me dant bohat tottay hai.and 3 sapna main khud ko bad kay pani main dobta hota dekhte ho plz answer me yeh sapne mujhe har 3,4 din bar bar ate hai

    ReplyDelete
  52. main kuch dino se barambar sapne main apni patni ko dekhta hoon. iska matlab kya hain.

    ReplyDelete
  53. namakhar guru ji ma sapna ma 3/4 baar shiv ling nazar aaya ha aur ek baar shiv bhagwan tesri aakh sa gussa sa merko dekh raha tha ek baar mana ek mukhi rudrksha dekha

    ReplyDelete
  54. hmne raat me dkha ki hmaare upar bhut h aur bht tez barish me nange pao mandir me chl ri party me ja rhe h tbi raaste me ek panditji mil jaate h aur suracha dhaaga baandh ke bhut utaar dete h,ye sapna sbh 6 bje dkhke aankh khul gyi ti meri,kya arth h btaiye

    ReplyDelete
  55. Hamne sapne me dekha mere paas 2 saap h jisme ek ne mere left paer ke anguthe me katne ka pryash kiya, means apna muh khol kar mera angutha apne muh ke ander lene ka pryash kiya

    ReplyDelete
  56. Pandit ji Maine sapne me dekha Ki Ratan Tata mere ghar PE vishram Kr the h & me unse respect v pyar se Mila sapne me

    ReplyDelete
  57. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  58. Maine sapne me dekha ki ek Kali billi meri taraf bhagi par 4 kale kutte (dog) ne use rok Liya but wo billi unhe Marne lagi but wo kutte kafi kam Kumar the little puppy is ka kya matlad

    ReplyDelete
  59. Savpan me Divaar se niche utrna. ..

    ReplyDelete
  60. sapne asman mein pankho wala goda dikhna

    ReplyDelete
  61. sapne mein asman mein tutte tare dikhna

    ReplyDelete
  62. Mere sapne me bohot sare log aye hain or mere ghar k bahar bachcha dafna rahe hain mere puchne pe bolte hain ki ye to kabristan hai bachcha yahin dafnate h...iska kya matlab hai reply must..

    ReplyDelete
  63. namste pandit ji
    muje sapne me kisike marne ki khabar mil rhi he or uska nam sab muj pr lga rhe he asa sapna aya 2 dinse phle hi mere pati ka accident ho gya he muje bahut dar lg rha he please muje is sapne ka mtlb btaiye please request

    ReplyDelete
  64. namaskar pandit ji pandit ji sapne me mahatma dekhne ka kya matlab hai

    ReplyDelete
  65. Sir
    Kal rat ko main shri bhagawan gotam bud ji ko dekha or mai unke parwacha mai ja raha tha .
    Tabhi god ke samip se bahut bhada
    Pakchi dekha jo pura gold ka tha or ud raha
    Tha.
    Unke shlok ke bad mai ghar gaye to mai ne
    Sai baba ka ek git gay tho wah Pakchi
    Mere gar mai aaya or mai or meri wife , beti,
    Maa
    Us ko kel .or kuch fruit kila rahe te
    jab wah jane lag a tho
    Us ne muche papya or angur parshad ke rup mai divya

    ReplyDelete
  66. mere nani mar chuki hai aur mere papa zinda hai hakkikat mein....
    maine sapne mein dekha hai ki meri mosi keh rhi hai ki mere papa mar gaye hai aur mein unki apni nani jo white saree mein baithi hai unse mosi ki shikayat kar rhi hu ki dekho mosi kya keh rhi hai papa to yahi white kapdo mein baithe hai to mosi aisa kyu keh rhi hai.....mein iss sapne ka kya matlab samjhu...kya mere papa per koi sankat hai..????

    ReplyDelete
  67. Namaste guru ji mene ek din sapne me bHut saars paise dekhe or us se pahle ke sapne me mene dekha ki me paani se bhara hua ek tin alne kandhe pr le jaa raha hun of usme se pani gir raha h or me bhig gaya hun plz muje iska mtalb bataye

    ReplyDelete
  68. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  69. Guruji Namaste
    Sapna me agar scorpion ne kata or usko mardiya? yeska fal kya hoga?Please bataiyena?

    ReplyDelete
  70. Guruji Namaste
    Sapna me agar scorpion ne kata or usko mardiya? yeska fal kya hoga?Please bataiyena?

    ReplyDelete
  71. Guruji
    Sapne me agr aadha jala hua note raste me pda hua mile toh iska mtlb kya hoga???

    ReplyDelete
  72. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  73. maine apne cha cha ko mrit awastha me dekha

    ReplyDelete
  74. mere dost ki bb mujhe tail laga rahi hai aur mai nagnawastha me hoo, fir mai dhoodh ke towel lapet leta hoo

    ReplyDelete
  75. Radhe Shayam ,sapne main mere pitaji ne mujhe safed bhool (shayad safed gulaab) ki mala liye dekha jo main puchh rahi hoon kyonse thakurji ko pahnaaun Bihari ji ya Radha ballabh ji . iska kya arth hai, aur ye mere liye kya suchit karta hai unka sapna ??

    ReplyDelete
  76. Sapne me jora nag ek sath mara dekna ka kiya matlab he plz bataiye

    ReplyDelete
  77. Sapne mein dant girne ka kya matlab

    ReplyDelete
  78. Swami ji..
    Sapane maine mere putra ko koi mari huwi aurat le ja rahi thi maine usko pakad kiya or bahut mara iska kya matlab huwa..or aurat meri padosi thi

    ReplyDelete
  79. sapne me sindur girate huye dekhana ka kya matalab hai or mang suni to plz isaka matalab bataiye guru ji

    ReplyDelete
  80. sapne me sindur girate huye dekhana ka kya matalab hai or mang suni to plz isaka matalab bataiye guru ji

    ReplyDelete
  81. mane sapne me apne hato par mahdi lagte hue dakha h or José m pyar karte hu use sadhi hote hu dekha h ese khab mujhe ate rahte h plz mujhe eska matlab batay

    ReplyDelete
  82. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  83. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  84. sapne me sundar kabristan ,uski seediya aur ek shant adami jo gate ke pass khada hai dekhne ka kya matlab hota hai aur baad maine ek do seediya neeche uttra phir wapas bhagta hua nikal gaya

    ReplyDelete
  85. Muje sapnee m meri beti vomiting karte hue dikhti h or phir uski aankho we b vomiting geer rahi h uske baad me darr k doctor k pass bhag rahi hu . iska MATLAB...

    ReplyDelete
  86. Muje sapnee m meri beti vomiting karte hue dikhti h or phir uski aankho we b vomiting geer rahi h uske baad me darr k doctor k pass bhag rahi hu . iska MATLAB...

    ReplyDelete
  87. Spne me madhumakhi ke hmle me khud ko Marta dekha. Is ka kya matlab hai..

    ReplyDelete
    Replies
    1. mujhe to 14 baar kaat gyi ek mahine me , mai khud dukhi hu

      Delete
  88. ek sawal guruji agar ek avivahit ladki apne purush ladke ko sapne me rota hua dekhe to eska kya arth hota h plz rpl

    ReplyDelete
  89. guru ji meri ek dost h joki ke kuwari ladki h unke sapne me davi maa ayi or unhone bola ki jisse teri shadi ho rhi h wo tere pichle janam ka adhura pyar h or jo abhi ka premi h uska tujh pr pichla karz h jo tumne es janam me utar diya h
    guru ji es sapne ka kya arth hai plz jarur btaiye

    ReplyDelete
  90. Sir
    Sapne me sher ne muj pe hamla kiya
    Aur mene use jakde rakha
    Lekin fir aakh khul gai.
    Sher ka hamla, shubh he ya ashub?
    Kya matlab he is sapne ka?

    ReplyDelete
  91. ynha pr answer's nhi milte kya kab se post kiya hua h pr unka koi jwab hi nhi plz tell me

    ReplyDelete
  92. Spne m saap ko Marne se kya hota h

    ReplyDelete
  93. Sir aaj mai sapne me dekha ki, jaise hi maine apna room khola room k andar ka jharu aur thali chalne laga yani room se bahar nikalne laga, iska matlab kya hota hai kripya hame bataye

    ReplyDelete
  94. Spne m patang uddana ke kya arth hota h

    ReplyDelete
  95. Sapne mea pakwan dekhna..or belli koh mujesh kat tea hue dekhna or bht sare bachhe dekhe maine is ka kya mtlb hoga

    ReplyDelete
  96. Pandit g parnam mein aaj sapne mein bais ko marte hue dekha fir dusra sapna aaya mujhe aapne larke se meri mummy dur kar rahi hai or mujhe police wale goliya mar rahe hai iska kya matlab hai

    ReplyDelete
  97. Pandit g parnam mein aaj sapne mein bais ko marte hue dekha fir dusra sapna aaya mujhe aapne larke se meri mummy dur kar rahi hai or mujhe police wale goliya mar rahe hai iska kya matlab hai

    ReplyDelete
  98. mene bachpan se ek ladke ladke ko dekha he ,fir use mujse pyar hua ,,bahut care karta he , muje rote hue nhi dekh sakta,,fir meri sagai hoti usi se or sadi ,,jese jese badi hoti uske sapne har age k according aate gae,,and uske bad khudi sadi dhekhna bar bar,mehdi dekhna,,sagai tut jana,,bo ladka kon he jo mene 17,17 yrs se me use continue dekhti hu but mene aaj tak face nhi dekha ,,dekha he bi to soke uthti to yad nhi rehta esa kyu

    ReplyDelete
  99. i hope atleast aap k pas koi ans to hoga ,,bcoj me aaj tak nhi jan pai in sabka kya matlab he,,ya us ladke ka mere past ya present se ya future se kuch connection he

    ReplyDelete
  100. Sapne me memhan aana khana kana ka matlab

    ReplyDelete
  101. sapne me mare waykti ko jinda dekhne ka mtalb

    ReplyDelete
  102. कल रात में मुझे सपने में बहुत सारे कच्चे पापड दिखे और बाद में एक भैस का बछड़ा दिखा कृपया बताये

    ReplyDelete
  103. कल रात में मुझे सपने में बहुत सारे कच्चे पापड दिखे और बाद में एक भैस का बछड़ा दिखा कृपया बताये

    ReplyDelete
  104. Sapne me khud ko pregnant dekhne ka kya matlab hain

    ReplyDelete
  105. Sapne me khud ko pregnant dekhne ka kya matlab hain

    ReplyDelete
  106. Sapne me aankhe khuli rh jaye ...koi hme jbrdasti hilak khinchle jane ki koshish kee our hmare munh se awaaaj hi nh nikl pati hai....bht dr lgta h uthe hi..iska kya mtlb hain plzz plz help

    ReplyDelete
  107. kisi aurat doyara saanpo ko janam dena

    ReplyDelete
  108. meine sapne me dekha ki mere hato me sheese hai aur wo mere hato se gir k tut jate hai to iska kya matlab hai plz reply me

    ReplyDelete
  109. mujhe sapne me billia dikhti kya matlab iska alag alag colour ki

    ReplyDelete
  110. apni hi jeb mai sharab ki botal dekhna .

    ReplyDelete
  111. apni hi jeb mai sharab ki botal dekhna .

    ReplyDelete
  112. apni hi jeb mai sharab ki botal dekhna .

    ReplyDelete
  113. apni hi jeb mai sharab ki botal dekhna .

    ReplyDelete
  114. Sapne mai kheer khane ka kya mtlb hota hai

    ReplyDelete
  115. maine sapne me apna cell phone gir kr tut te hue dekha h or wo bhi bht buri trh iska kya mtlb hoga pls reply for me

    ReplyDelete
  116. Apne m Ata gundana or roti bana Kr khilan spne ka kya meaning hoga

    ReplyDelete
  117. maine sapne mein apni dost ko mara hua dekha uska kya matlab hai pls reply

    ReplyDelete
  118. mijhe aksar jungle k hare talaab mai bohot bda magarmach dikhai deta hai iska kya MATLAB hai g... btaiye jaroor kafi Dino se yahi ho raha hai

    ReplyDelete
  119. Pandit ji mene sapne me car chalayi mujhe nahi pata vo hamare ghare m kahan se aayi jo ki achi nayoi thi uske baad menri maa ne mjhe chabi lagakjar di car me unko bethakar fir se car chalayi mene

    ReplyDelete
  120. dream mai holi dekhne ka kya matlb hai .

    ReplyDelete
  121. dream mai holi dekhne ka kya matlb hai .

    ReplyDelete
  122. yadi sapne main koi aisa insan dikhayi de jisne kabhi khudkhushi ki ho kya hota hai ?

    ReplyDelete
  123. Sapne mein khoobsurat kanya Ko chodhna

    ReplyDelete
  124. 5 din lagathar 1 hi ladki meri sapne mein aana

    ReplyDelete
  125. 5 din lagathar 1 hi ladki meri sapne mein aana

    ReplyDelete
  126. Sapne mein khoobsurat kanya Ko chodhna

    ReplyDelete
  127. Sapne mein khoobsurat kanya Ko chodhna

    ReplyDelete
  128. Sapne mein khoobsurat kanya Ko chodhna

    ReplyDelete
  129. Mere sapne mein sumsung tablet bahar pada hua mila iska Kya matlab hota hai

    ReplyDelete
  130. Sapne mein.mein 1 bhar super hero bana woh b z warrior iska matlab Kya hota

    ReplyDelete
  131. Sapne mein fight karna ka matlab

    ReplyDelete
  132. Mere sapne mein sumsung tablet bahar pada hua mila iska Kya matlab hota hai

    ReplyDelete
  133. sapne me apne pas heere dekhne ka kia matlab hota h

    ReplyDelete
  134. Sapne mai crocodile vala dariya par karne ka kya arth hai

    ReplyDelete
  135. Agar Sapneme devi maa pairose jalti dikhe to uska kya matlab hoga ????...

    ReplyDelete
  136. Agar sapne mein sona(gold) Lete dikhai de to.
    Reply on : ash.dilip@gmail.com

    ReplyDelete
  137. yadi swapn me apna apna dant khud se tut jaye to yah swapn mene rat 2.30 ke karib dekha tha

    ReplyDelete
  138. yadi swapn me apna apna dant khud se tut jaye to yah swapn mene rat 2.30 ke karib dekha tha

    ReplyDelete
  139. swami ji maine swapn dekha ki m kisi ghatna ki vajah se behosh ho gaya jab hosh me aya to pata nahi kitne din ho chuke the or meri wife ki shadi ghar walo ne kahi or kar di hti or mere 2 baccho ko bhi vahi bhej diya m bahut ghabrakar utha 2.30 baje ke kareeb iska matalab bataye

    ReplyDelete
  140. maine sapne main apni delivery hoti dekhi iska mat lab kya hai..

    ReplyDelete
  141. Mai 3 din se roj sapne me saap ko dekhta hu. ye sapna mujhe har roj subah k 5-6 k beech me uthne k time par aate hai. mera 2 din pehle apni girlfriend se breakup bhi hua hai. sapne me maine dekha ki kuch saap ke 3-4 chote bacche hai ek kaale rang ka ek green rang ka..aur bhi hai jinka colour yaad ni hai..un saap ko mai pant ki pocket me rakhne ki koshish kar raha hu..but badi mushkil se rakh pa raha hu..aur pocket me rakhte time green rang ke saap ka sir galti se haath se toot jata hai ya cut jata hai...aur meri aankh khul jati hai darr kar. ek din sapne me dekha ki ek bada black colour ka saap hai jo ek bakse (trunk/box) me ghus raha hai. dono sapne subah ko aate hai..please help me..ye sab kya ho raha hai..please reply..

    ReplyDelete
  142. sapne me muje apne ghar me chori hoti dikhi avam tijori khali dekhi
    or darwarja bhi khulaa dekha

    ReplyDelete
  143. muje sapne main meri dadi mari huyi dikhi aur wo vapaas jinda bhi ho gayi is sapne ka kya matlab h

    ReplyDelete
  144. Sapne me khud ke pichhe bahut bade saanp se daar ke bhagte hue dekhne ka kya matlab hai. Please help me

    ReplyDelete
  145. Mje roz ek hi spna aata h mere sapne me bht chipkali or bht saap sath me milker mje marna chahte h me bht bagh rhi hu bachker ek h koi jo mje bccah bhi rha h bt me bach nhi pa rhi

    ReplyDelete
  146. mane kal raat sapne mai aapne aap ko patang udate aur fir ush ko cut jate hue dekha hai

    ReplyDelete
  147. mane kal raat sapne mai aapne aap ko patang udate aur fir ush ko cut jate hue dekha hai

    ReplyDelete
  148. Aaj raat 3 baje ke baad meri maa ne sapne me ek tantrik ko dekha jo ki yah kah rha tha ki ek mari hui aurat hamesha ghar me roya karti he.
    Kripya reply karne ka kasht karein
    Robinkannaujiya@gmail.com
    8574261213

    ReplyDelete
  149. Sir Maine sapno me Raja ko dekha he iska matlab batao pls Kripya reply karne ka kasht karein
    maheshgirase111@gmail.com 9011220212

    ReplyDelete
  150. Maine apne baba ko phir se marte hue dekha n wo mujhe aksar sapne mein aate rehte hai iska kya matlab hai

    ReplyDelete
  151. Sapne me khud ko mehndi ki pattiyaan peeste hue dekhne ka kya mtlb h guruji?

    ReplyDelete
  152. Sapne me bar bar bhagwan ka dikhna aur mandir dikhna iska kya matlb hai

    ReplyDelete
  153. Sapne me kankhajura karna ka kya Matlab h

    ReplyDelete
  154. Sapne me kankhajura karna ka kya Matlab h

    ReplyDelete
  155. mujhe kafi samay se sapno mein saanpo ke bachhe dikhai dete hai aur itne sare ki main jameen par pair bhi nahin rakh pa raha hoon iska arth bbataiye

    ReplyDelete

Post a Comment